» » » HOW TO MAKE FUTURE IN INDIAN STOCK MARKET

भारतीय शेयर बाजार वर्तमान में दुनिया का सबसे भरोसेमंद शेयर बाजार है! देशी हो या विदेशी सभी भारत में धन इन्वेस्ट करना चाहते है! फिर आप क्यों नहीं
क्यों है भारतीय शेयर बाजार सबसे अलग ?
1.भारत दुनिया का दुसरा सबसे बड़ा जनसँख्या संपन्न देश है जहा उत्पादन मॉल की खपत आसानी से हो जाती है!

२. भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है, और आगे भी बढती रहेगी क्योकि यहाँ कुल जनसँख्या में युवा लोगो का प्रतिशत अधिक है !३.भारतीय लोग अपनी आय का कुछ हिस्सा आपातकाल के लिए बचा के रखते है जिससे मंदी आने का खतरा कम रहता है!


शेयर मार्केट में कैसे करे प्रवेश ?
स्टेप १. सबसे पहले किसी भी भारतीय बैंक में बचत खाता या चालू खाता तथा उसके साथ चैकबुक होनी चाहिए ! क्योकि ट्रेडिंग अकाउंट में रुपये चैक द्वारा ही जमा किये जाते है 
स्टेप २. पेन कार्ड होना चाहिए यह जरुरी है! पेन कार्ड और बैंक खाता दोनों एक ही व्यक्ति के नाम हो यदि आपके पास पेन कार्ड नहीं है तो इस http://www.pancardapplication.com/ लिंक पर क्लिक कर पेन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर सकते है ! पेन कार्ड के  लिए 94 रूपये निर्धारित फीस लगती है एवं 30 दिनों में रजिस्र्टर डाक द्वारा आपके घर आ जाता है ! अधिक जानकारी के लिए नजदिकी आयकर विभाग की ऑफिस में संपर्क करे !
इस के अलावा https://tin.tin.nsdl.com/pan/Guideline49A.pdfhttp://www.utitsl.co.in/pan/  पर संपर्क करे ! पेन कार्ड का फॉर्म भरते समय एक बार पुनः जाच कर ले क्योकि एक बार गलती होने पर ठीक करवाने में 1महिने का उससे भी ज्यादा समय लग सकता है ! पेन नंबर एक ही रहता एवं एक से अधिक पेन रखने पर आयकर विभाग जुर्माना या अन्य कारवाही कर सकता है !  
स्टेप ३.स्टेप ३ है डीमेट खाता खुलवाना इससे पहले आपको डीमेट खाते के बारे में जानना होगा ! डीमेट खाता वह खाता है जहा आपके शेयर रखे जाते है ! जिस प्रकार बैंक खाते में जमा धन रखा जाता है ! उसी प्रकार डीमेट खाते में 
शेयर रखे जाते है ! जैसे टाटा पावर के 100 आईडिया के 50 आईसीआईसीआई बैंक के 200 इत्यादि !
                 डीमेट खाते के साथ ही ट्रेडिंग अकाउंट भी खुलता है जिसमे आपका बैलेंस या कैश रखा जाता है ! 
आपने ट्रेडिंग अकाउंट में रूपये जमा कराने के किये चैक उसके नाम दिया जाता है! जिस ब्रोकर के पास आपने अकाउंट खुलवाया है ! जैसे sharekhan, indiabulls, icicidirect इत्यादि के नाम !
आपकी सुविधा के लिए कुछ लिंक दिए गए है, जहा आप अपना विवरण भरके submit करे ब्रोकर खुद आपसे संपर्क करेगा या  नजदीकी ब्रोकर की ऑफिस में जाकर संपर्क कर सकते है ! 
http://www.sharekhan-firststep.com/?pinid=१११३४२४७३
https://secure.icicidirect.com/NewSiteTrading/customer/customer.asp?FileName=ResidenceIndianAccnt 
http://www.indiabulls.com/securities/home/contactus.aspx             
 http://www.ezonline.motilaloswal.com/Shared%20Documents/Open-Account.aspx
http://www.angelbroking.com/
http://www.idbipaisabuilder.in
उपर दिए गए links पर जाने से पहले अकाउंट ओपनिंग चार्ज brokerage आदि के बारे में जानकारी करे !
चार्ज जानने के लिए यहाँ क्लिक करे !
http://www.chittorgarh.com/newportal/online_stock_broker_comparison.asp
 नोट:= लिंक पर दिए गए चार्ज बदलते रहते है ! किसी भी कदम उठाने से पहले एक बार जरुर कन्फर्म कर ले !



«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Post a Comment